नगरीय प्रशासन मंत्री ने सरपंच एवं मितानिनों को किया सम्मानित आरंग में करोड़ों के विकास कार्यों

नगरीय प्रशासन एवं विकास तथा श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने रायपुर जिले के विकासखंड आरंग में विभिन्न विकास कार्यों की सौगात दी। इन कार्यों में सड़क, तालाब, स्कूल, सामुदायिक भवन सहित नाली निर्माण एवं अन्य कार्य शामिल हैं। डॉ डहरिया ने आरंग विकासखण्ड क्षेत्र के एक दिवसीय कार्यक्रम के दौरान सरपंच एवं मितानिन सम्मान समारोह में शामिल होकर मितानिनों एवं सरपंचों को सम्मानित किया।

नगरीय प्रशासन मंत्री ने सरपंच एवं मितानिनों को किया सम्मानित
नगरीय प्रशासन मंत्री ने आरंग विकासखंड के सण्डी ग्राम में सड़क, सामुदायिक भवन, नाला, निर्माण, बोर खनन, स्कूलों में पेयजल सहित अन्य कार्य जिनकी लागत करीब 75 लाख 50 हजार रूपये के कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। डॉ. डहरिया ने आरंग में मितानिनों के लिए प्रशिक्षण भवन बनाने के लिए 20 लाख रूपये प्रदान करने की घोषणा की तथा कर्मचारी भवन में डॉ भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा लगाने की भी घोषणा की। डॉ डहरिया ने बताया कि आरंग में नये सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र के लिए 2 करोड़ 50 लाख रूपये स्वीकृत किये गये हैं।
मितानिन एवं सरपंच सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए डॉ डहरिया ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशन में छत्तीसगढ़ में गांव, गरीब, किसान सहित सभी वर्गों के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत प्रदेश के किसानों के खातों में तीन किश्तों की राशि अंतरित की जा चुकी है। चौथी किश्त की राशि भी किसानों क खातों में शीघ्र अंतरित की जायेगी। उन्होंने बताया कि देश में छत्तीसगढ़ ही ऐसा राज्य है जहां सबसे ज्यादा कीमत पर धान किसानों से खरीदा जा रहा है। राजीव गांधी कृषि मजदूर न्याय योजना के तहत ऐसे कृषि मजदूर जिनके पास खेती करने के लिए स्वयं की जमीन है उन्हें 6 हजार रूपए की सालाना सहायता दी जायेगी। इसी तरह से युवाओं को राजीव गांधी मितान क्लबों से जोड़ा जा रहा है। पौनी-पसारी योजना के माध्यम से छोटे परम्परागत व्यवसायियों का सहयोग किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ में कोरोना काल में भी आर्थिक गतिविधियां प्रभावित नहीं हुई हैं। कार्यक्रम में पंचायत प्रतिनिधि, मितानिन दीदियों सहित नागरिक एवं अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *